Bihar D.El.Ed 1st & 2nd Year all Books & Syllabus download

 

Bihar D.El.Ed 1st & 2nd Year all Books
Bihar D.El.Ed Books

प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा (D.El.Ed) कार्यक्रम, शिक्षा के आधुनिकीकरण और शिक्षकों की अगली पीढ़ी के पोषण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रथम वर्ष का पाठ्यक्रम इच्छुक शिक्षकों के लिए नींव तैयार करता है, उन्हें शिक्षण और सीखने के बुनियादी सिद्धांतों से परिचित कराता है। पाठ्यपुस्तकों में शैक्षिक मनोविज्ञान और बाल विकास से लेकर शैक्षणिक तकनीक और कक्षा प्रबंधन तक विविध प्रकार के विषय शामिल हैं। समग्र शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए प्रत्येक अध्याय को वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के साथ सैद्धांतिक अवधारणाओं को मिलाकर सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। इसके अलावा, केस स्टडीज, चिंतनशील अभ्यास और इंटरैक्टिव गतिविधियों का समावेश महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देता है और छात्रों के बीच आत्म-प्रतिबिंब को प्रोत्साहित करता है। पहले वर्ष में स्थापित शैक्षणिक ढांचे पर आधारित, दूसरे वर्ष की किताबें शिक्षण और सीखने के विशेष क्षेत्रों में गहराई से उतरती हैं। पाठ्यक्रम विकास और मूल्यांकन रणनीतियों से लेकर समावेशी शिक्षा और शैक्षिक प्रौद्योगिकी तक, ये पाठ्यपुस्तकें शिक्षा के बहुमुखी क्षेत्र की व्यापक खोज प्रदान करती हैं। जो चीज उन्हें अलग करती है वह है व्यावहारिकता और प्रासंगिकता पर उनका जोर, शिक्षकों को कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि से लैस करना जिसे उनके शिक्षण अभ्यास में सहजता से एकीकृत किया जा सकता है।


पाठ्यक्रम का महत्व:


बिहार डी.एल.एड पाठ्यक्रम इच्छुक शिक्षकों को बाल विकास, शिक्षाशास्त्र और विषय-विशिष्ट ज्ञान की व्यापक समझ से लैस करता है। यह आलोचनात्मक सोच, संचार कौशल और सामाजिक न्याय और समावेशिता के प्रति प्रतिबद्धता को बढ़ावा देता है। इस पाठ्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करके, बिहार अपने भावी शिक्षकों को जिम्मेदार और व्यस्त नागरिकों का पोषण करने और राज्य के उज्जवल भविष्य को आकार देने के लिए सशक्त बना सकता है।


Download D.El.Ed Syllabus Pdf


Download Bihar D.El.Ed [F2F] 1st Year Books:


F-1: समाज, शिक्षा और पाठ्यक्रम की समझ


F-2: बचपन और बाल विकास


F-3: प्रारम्भिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा 


F-4: विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास


F-5 : भाषा की समझ तथा आरंभिक भाषा विकास


F-6 : शिक्षा में जेंडर एवं समावेशी परिप्रेक्ष्य


F-7: गणित का शिक्षणशास्त्र-1 (प्राथमिक स्तर)



F-8: हिन्दी का शिक्षणशास्त्र-1 (प्राथमिक स्तर)


F-9: Proficiency in English


F-10: पर्यावरण अध्ययन का शिक्षणशास्त्र


F-11: कला समेकित शिक्षा


F-12: शिक्षा में सूचना एवं संचार तकनीकी


SEP-1 विद्यालय अनुभव कार्यक्रम-1 (4 सप्ताह)


Download Bihar D.El.Ed [F2F] 2nd Year Books:
























निष्कर्ष:

बिहार डी.एल.एड प्रथम और द्वितीय वर्ष की पुस्तकें शैक्षिक उत्कृष्टता और समावेशी विकास के प्रति बिहार की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में खड़ी हैं। इच्छुक शिक्षकों को 21वीं सदी की कक्षा में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और मूल्यों से लैस करके, वे एक उज्जवल और अधिक न्यायसंगत भविष्य का मार्ग प्रशस्त करते हैं। जैसे-जैसे बिहार शैक्षिक सुधार की दिशा में अपनी यात्रा जारी रख रहा है, ये पाठ्यपुस्तकें प्रेरणा की किरण बनी रहेंगी और शिक्षकों की पीढ़ियों को उत्कृष्टता और सशक्तिकरण की दिशा में मार्गदर्शन करेंगी।


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.